Ashwgandha के 8 बड़े फायदे और उपयोग करने का सही तरीका!

अश्वगंधा की जानकारी, फायदे, उपयोग, सेवन करने का तरीका और सावधानियां (साइड इफेक्ट्स)

Ashwgandha एक जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग कई तरह की चीजों और समस्याओं में किया जाता है ज्यादातर इसका उपयोग पुरुष करते है क्योंकि पुरुषों में इसके उपयोग और फायदे बहुत है आज हम अश्वगंधा के फायदे (Benefits) जानेंगे और साथ में इसको सही तरह से उपयोग करने का तरीका भी जानेंगे।

Ashwgandha in hindi

लेकिन उससे पहले क्या आपको पता है अश्वगंधा में कई ऐसे गुड़ पाए जाते है जिसके चलते ये भारत में ही नहीं पूरी दुनियां में बहुत तेजी के साथ प्रचलीत हो गया तो चलिए जानते है इसके बारे में।

Ashwgandha की जानकारी

ज्यादा उपयोगी और पूर्ति ना होने के कारण बाज़ार में नकली अश्वगंधा बेचीं जाती है असली अश्वगंधा की पहचान करने का सही तरीका है इसके पौधों को मसलना इसके पौधों को मसलने से उसमे घोड़े के पेशाब जैसी गंध आती है आयुर्वेद में भी इसको बहुत उपयोगी माना गया है

अश्वगंधा 2 प्रकार के होते है:
  • छोटी अश्वगंधा
  • बड़ी अश्वगंधा
छोटी अश्वगंधा: इसको छोटी अश्वगंधा इसलिए बोला जाता है क्योंकि इसकी झाड़ी छोटी और जड़ बड़ी होती है राजस्‍थान के नागौर जिले में ये अधिक मात्रा में पाई जाती है इसीलिए इसको नागौरी अश्वगंधा भी कहते है।

बड़ी अश्वगंधा: इसकी झाडी बड़ी होने के कारण इसको बड़ी अश्वगंधा कहते है इसकी उपज पहाड़ी इलाको, बाग बगीचों में ज्यादा होती है

अश्वगंधा के फायदे (Ashwagandha Benefits and Uses in Hindi)

Image: Unsplash

अश्‍वगंधा के फायदे "ashwagandha benefits" बहुत ज्यादा है हर बीमारी समस्या के लिए अलग तरह से उपयोग है लेकिन अगर आप इसका सेवन करना चाहते है तो सिमित मात्रा में रहकर ही इसका सेवन करे या फिर डॉक्टर से सलाह जरूर ले अपनी मर्ज़ी से इसका ज्यादा इस्तेमाल ना करे इससे आप शारीरिक रूप से बीमार भी पड़ सकते हो।

ब्लड सेल्स को बनाता है
Ashwgandha शरीर में White और Red दोनों ब्लड सेल्स को बनाता है इन ब्लड सेल्स का काम शरीर में बन रहे viruses और bacteria जैसे खतरनाक आक्रमणकारियों से लड़कर आपके शरीर को गंभीर और घातक बिमारिओं से बचाना है और ऑक्सीजन प्रिक्रिया को सही से हमारे शरीर में करना है।

आंखो की रोशनी बढ़ाता है
आजकल के खान-पान रहन-सहन के चलते वक्त्त से पहले ही आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगती है इस समस्या में Ashwgandha को दूध के साथ ले।

पेट की बिमारियों में है असरदार
कहते है पेट से हजारों बीमारियां जन्म लेती है और ये सही भी है अगर किसी व्यक्ति को पेट में किसी तरह की समस्या है तो आप उसमे अश्‍वगंधा या अश्‍वगंधा चूर्ण (Ashwagandha Powder) का भी इस्तेमाल कर सकते है।

इम्युन सिस्टम को करता है मजबूत
जब शरीर का इम्युन सिस्टम अच्छा होगा तो हम कई बिमारियों से बचे रहेंगे और शरीर भी स्वस्थ रहेगा अश्वगंधा में मौजूद ऑक्सीडेंट शरीर के इम्युन सिस्टम को स्वस्थ रखने में शरीर की मदद करते है।

कैंसर बढ़ने से रोकता है
यहां ध्यान देने वाली बात ये है की Ashwagandha कैंसर बढ़ने से रोकता है कई रिसर्च में ये बात साबित हुई है की Ashwgandha कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देता और नए कैंसर सेल्स भी नही बढ़ने देता दरअसल अश्वगंधा शरीर में रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज को बनाता है जो की कैंसर सेल्स को नहीं बनने देती।

मानसिक संतुलन को ठीक करता है
मानसिक तनाव एक बड़ी समस्या है ये कई समस्याओं को जन्म देती है जिससे व्यक्ति का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है, अश्वगंधा इस समस्या में भी बहुत लाभकारी है एक रिपोर्ट के मुताबिक Ashwgandha 70% मानसिक तनाव कम कर देता है।

पुरषों की मर्दाना ताकत बढ़ाता है
कई पुरुष अपनी सेक्स लाइफ से खुश नहीं रहते या फिर कहे भरपूर योन सुख नहीं ले पाते ऐसे में Ashwgandha काफी उपयोगी होता ये आपको वो खुशी वापस दे सकता है कई आदमी लोग इसी समस्या के लिए इसका उपयोग करते है और इतना ही नहीं ये आपके सीमन क्वालिटी को भी बेहतर करता है।

ये भी होते है फायदे:
  • शारीरिक कमजोरी करता है दूर
  • बालों की समस्याएं करता है दूर
  • त्वचा सम्बंधित समस्याओं को करता है दूर
  • महिलाओं में होने वाली सफेद पानी की समस्या में असरदार
  • छाती के दर्द में लाभकारी
  • बुखार में करता है ख़त्म
  • खाशी करता है ख़त्म
  • गठिया के इलाज में कारगर
ऐसे ही Ashwgandha के कई फायदे है।

अश्वगंधा का सेवन कैसे करें (How to Consume Ashwagandha)

आपको यहां एक बात समझनी होगी अश्वगंधा का सेवन कई तरीको से किया जाता है और ये कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे आप किस समस्या के लिए इसका उपयोग कर रहे हो कई लोग इसे रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ लेते है काई खाना खाने के बाद इसका सेवन करते है तो कई किसी और तरह से इसका सेवन करते है।

मगर आपको इसका सेवन कैसे करना चाहिये तो इसके लिए आप किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर के पास जा सकते है और अगर बात करे इसके सामान्य सेवन की तो आप इसे रात में सोने से  पहले एक गिलास दूध के साथ ले सकते है।

अश्वगंधा से सम्बंधित सावधानियां

जिस तरह इसके फायदे बहुत वैसे ही इसके नुकसान (साइड इफेक्ट्) भी बहुत है अश्वगंधा से सम्बंधित इन बातों का ख्याल रखे:

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उन्हें इसका सेवन नहीं करना है (अगर आप फिर भी इसका सेवन करना चाहते है तो डॉक्टर से इस बारे में पूछे)
इसके उपयोग से थकन, दर्द बुखार भी हो सकता है।
नींद लाने के लिए बार बार इसका सेवन ना करे ये नुकसानदायक है।
इसके उपयोग से डायरिया की समस्या भी हो सकती है।

अब ऐसा नहीं है की Ashwgandha के सिर्फ यही नुकसान हो इसके कई नुकसान है लेकिन ये कई चीजों पर निर्भर करते है इसी लिए बिना डॉक्टर के इसकी सलाह नहीं दी जाती है।

और नया पुराने