Skinshine Cream के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हो!

Skinshine cream in Hindi, skinshine cream uses in hindi, skinshine cream, स्किनशाइन क्रीम

स्किन शाइन क्रीम का उपयोग त्वचा सम्बंधित चीजों के लिए करा जाता है आज के समय में काफी लोग इस क्रीम का उपयोग कर रहे है लेकिन इस क्रीम से सम्बंधित कुछ ऐसी बाते है जो आपको जान लेनी चाहिए  अगर आप SkinShine क्रीम उपयोग करना चाहते हो या भले ही पहले से इसका इस्तेमाल कर रहे हो।

Skinshine Cream in Hindi, fayde, upyog, side effects

स्किनशाइन की जानकरी  - Skinshine Cream in Hindi

Skinshine cream त्वचा में हुई कई तरह की समस्याओं में उपयोग की जाती है कई लोगों के चेहरे पर भूरे,काले,सफ़ेद रंग के दाग धब्बे हो जाते है जो देखने में सही नहीं लगते है इन दाग धब्बो के चलते लोग कई तरह की क्रीम और इससे मिलते जुलते प्रोडक्ट्स अपने चेहरे पर लगाने लगते जो की सही नहीं है इसके बारे में हम आगे बात करेंगे लेकिन पहले ये जान लेते है की वाकई Skinshine Cream आपकी त्वचा सम्बंधित समस्याओं को दूर कर पायेगी well ये जानने से पहले आपको ये समझना होगा स्किन शाइन क्रीम को बनाने में 3 तरह की खास चीजों (composition) का इस्तेमाल किया  गया है:
  1. ट्रेटिनोइन (Tretinoin)
  2. हाइड्रो क्यूनो इन (Hydroquinone)
  3. मोमेटासोन (Mometasone)
इन तीनो चीजों के त्वचा में अपने अलग काम है अगर एक मोटा-मोटा देखा जाये तो

ट्रेटिनोइन: ये त्वचा में हुए डैमेज सेल्स को वापस recover करने में त्वचा की मदद करता है साथ ही त्वचा के छिद्रों को खोलता है जिससे त्वचा को वापस  recover होने में मदद मिलती है साथ ही त्वचा वापस से पहली जैसी स्वस्थ होने लगती है।

हाइड्रो क्यूनो इन: अगर बात करे Hydroquinone की तो इसका काम आपकी त्वचा को गोरा करना है ये सभी process एक scientific way में होती है मेने आपको आसान तरीके से बताने की कोशिस की है।

मोमेटासोन: Skinshine Cream में उपयोग किया जाने वाला तीसरा सबसे जरुरी पदार्थ Mometasone है इसका काम त्वचा में infection फैलने से रोकना और उसे खत्म करना है।

ये तीनो medicine substance का इस्तेमाल स्किन शाइन क्रीम में  किया गया है जब आप इस क्रीम को अपनी त्वचा में लगाते हो ये अपना काम करना शुरू कर देते है।

स्किनशाइन क्रीम के फायदे और उपयोग - Benefits and Uses of Skinshine cream in Hindi

स्किन शाइन क्रीम त्वचा में कई तरह की समस्याओं में उपयोग की जाती है जिसमे शामिल है:
  • त्वचा में हुए दाग और pimples को साफ करती है और नए pimples को बनने से रोकती है बिगड़ते प्रदूषण, खराब वातावरण और हमारे खानपान के चलते pimples छाले त्वचा पर निकलने लगते है।
  • त्वचा में glow लाती है और त्वचा को गोरा करती है अगर आप अपने कलर को लेकर परेशान है या आपका कलर धुप से जल गया है तो इस समस्या में इसका उपयोग किया जा सकता है ये काफी हद तक त्वचा में ग्लो पैदा कर देता है।
  • त्वचा में हुई झुर्रियों को साफ करती है बढ़ती उम्र के साथ झाईयों का आना आम बात है  मगर आजके खानपान, टेंशन, और प्रदूषण जैसी चीज़ों से वक़्त से पहले ही झुर्रियां आने लगती है इस समस्या में स्किनशाइन क्रीम के उपयोग से झुर्रियां साफ होने लगती है।
  • अगर आप एक महिला है तो आपको ये पाता होगा कई बार जन्म नियंत्रण की गोलियों से त्वचा पर धब्बें होने लगते है इस समस्या में इस क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है।
ऐसे ही एक्जिमा, त्वचा के आघात जैसी कई समस्याओं में स्किनशाइन क्रीम का उपयोग किया जाता है।

स्किनशाइन क्रीम से सम्बंधित सावधानियां - Precautions of Skin Shine Cream in Hindi

ये चीज को समझना आपके लिए बहुत जरुरी है अगर आप स्किनशाइन क्रीम का उपयोग कर रहे है या करने की सोच रहे है तो क्योंकि normal क्रीम के मुकाबले इसके नुकसान साइड  इफेक्ट्स थोड़े ज्यादा है अगर आप डॉक्टर की  सलाह से इस क्रीम का उपयोग कर रहे है तब कोई समस्या नहीं है अगर आप बिना डॉक्टर की इज़ाज़त के इसका उपयोग कर रहे तो इसके side effects हो सकते है स्किनशाइन क्रीम का उपयोग करते वक़्त ध्यान रखे:
  • बिना डॉक्टर की सलाह के इसका उपयोग न करे क्योंकि ये एक prescription drug है मतलब डॉक्टर के पर्चे से मिलने वाली क्रीम है और दूसरी बात यहां ये है हर किसी की skin अलग टाइप की होती है।
  • इस क्रीम का इस्तेमाल रात के वक़्त अगर दिन में आप इस क्रीम का उपयोग कर रहे है तो धुप में  ना निकले।
  • बच्चों की पहुंच से दूर रखे।
  • स्किनशाइन क्रीम को लगाते वक़्त त्वचा को साफ करले।
  • क्रीम लगाते वक़्त मुंह नाक आंख के संपर्क में आने से बचाएं।
  • क्रीम को पूरे चेहरे पर ना लगाए जहां आपको समसया है वही इसका उपयोग करे।

नुकसान (side effectts)

स्किनशाइन क्रीम के साइड इफेक्ट्स में शामिल है:
  • त्वचा लाल होना।
  • त्वचा में जलन होना।
  • दर्द या चमक महसूस करना।
  • त्वचा में खुजली होना।
  • और त्वचा का पतला होना।
अगर आपको इनमे से कोई साइड इफ़ेक्ट दिखे तो इस क्रीम का इस्तेमाल बंद करदे और डॉक्टर को बताये।

स्किनशाइन क्रीम कैसे लगाए - How to use Skinshine cream in Hindi

हम आपको strongly recommended  करते है इस क्रीम का उपयोग डॉक्टर द्वारा बताये गए तरीके से करे, और normally इस क्रीम का इस्तेमाल रात में सोने से पहले करे पहले त्वचा को साफ करके सूखा ले फिर हाथों में क्रीम लेकर आप इसका उपयोग कर सकते है।

स्किनशाइन क्रीम कैसे काम करती है - How works skinshine cream

आमतौर पर स्किनशाइन का असर 2-3 दिन में दिखना शुरू हो जाता इस क्रीम में मौजूद ट्रेटिनोइन, हाइड्रो क्यूनो इन, मोमेटासोन त्वचा में अपना असर दिखाना शुरू कर देते है त्वचा की कोशिकाएं ढीली होने लगती और त्वचा के छिद्र खुलना शुरू हो जाते है नए सेल्स विकसित होने लगते है और कोशिकाओं का नवीनीकरण होने लगता है।

Skinshine क्रीम कहां से खरीदे - How to buy Skinshine cream in Hindi

आप इस क्रीम को online और offline दोनों जगह से खरीद सकते है फ़िलहाल इस क्रीम की कीमत लगभग 500 रूपए के आसपास है।
और नया पुराने